Header Ads

एसएससी ऑफिसर को कौन- कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?

एसएससी ऑफिसर को कौन- कौन सी सुविधाएं मिलती हैं?


कर्मचारी चयन आयोग ने 11 मार्च 2017 को सीजीएल 2017 की अधिसूचना जारी करने का निर्णय लिया। हालांकि कुछ कारणों से पिछले वर्ष 2016 में इसमें देरी हुई थी। इसके बाद यह परीक्षा 19 मार्च एसएससी सीजीएल के लिए टीयर-III की परीक्षा का आयोजन 19 मार्च 2017 को किया गया।
यह एक केंद्र सरकार की नौकरी है जिसके अपने फायदे हैं। एसएससी विभिन्न मंत्रालयों और विभागीय पदों पर नियुक्ति करने के लिए पदों की भर्तियां करती है। जैसा कि हम जानते हैं कि यूपीएससी के बाद एसएससी ऐसी दूसरी सर्वोच्च संस्था है जो बड़ी मात्रा में अधिकारियों / कर्मचारियों की भर्ती के लिए पूरे देश में परीक्षा आयोजित करती है। एसएससी आपको आकर्षक सुविधाओं के साथ शानदार सरकारी नौकरी प्रदान करती है। वेतन के अलावा, आपको कई प्रकार के अन्य लाभ भी मिलते हैं।
आइए इस संदर्भ में अधिक चर्चा करने से बचते हैं और एक सरकारी कर्मचारी के रूप में आपको मिलने वाले सरकारी लाभों की जांच करते हैं।
एसएससी सीजीएल नौकरी: सुविधाएं
एसएससी सीजीएल की उन नौकरियों में से एक है जिसकी भारत में सबसे ज्यादा मांग है। इसका कारण न केवल पैसा है बल्कि इसके साथ जुड़ी विभिन्न प्रकार की सुविधाएं भी हैं। 
  • वेतन बहुत अच्छा होता है: यह एक स्पष्ट सुविधा नहीं हो सकती है, लेकिन इसमें आपको आवंटित काम के दबाव और नौकरी प्रोफाइल की तुलना में वेतन बहुत अच्छा होता है। यदि आप इसे अन्य क्षेत्रों से तुलना करते हैं, तो आपको इस बात का पता चलता है कि एक एसएससी सीजीएल द्वारा नियुक्त अधिकारी को किस तरह की सुविधाएं मिलती हैं। (एस एस सी पास ऑफिसर के सैलरी को देखने के लिए यहाँ क्लिक करे )
  • मेडिकल सुविधाएं: एक बार जब आप नौकरी हासिल कर लते हैं, तो सरकार बड़े पैमाने पर आपके मेडिकल बिलों का भी ध्यान रखती है। आप केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के सदस्य बन जाते हैं और इस तरह से आपको देश के ज्यादातर प्रमुख अस्पतालों में मुफ्त उपचार का लाभ मिलने लगता है।
  • ग्रैच्युटी बेनिफिट: जब आप एक बार सरकारी कर्मचारी बन जाते हैं, तो आपको सरकार से ग्रैच्युटी का लाभ भी मिलने लगता है। यह आपके द्वारा सरकार को प्रधान की गयी सेवा के फलस्वरूप नियोक्ता द्वारा एक कृतज्ञता के रूप में दिया जाने वाला भुगतान है। आपकी सेवानिवृत्ति के बाद यह बहुत अच्छी बचत में तब्दील हो जाता है।
  • राष्ट्रीय पेंशन योजना लाभ: जैसे ही आप एक बार सरकार में शामिल हो जाते हैं, तो आपको एनपीएस योजना की सदस्यता मिल जाती है और इसके बाद  आपको एक PRAN कार्ड दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत आपके वेतन का एक हिस्सा एनपीएस में योगदान देने के लिए काटा जाएगा और आपके नियोक्ता द्वारा उक्त राशि का भुगतान किया जाएगा। पूरी रकम का निवेश इक्विटी मार्केट में किया जाता है और रिटर्न वापस आपके एनपीएस अकाउंट में दिया जाता है। जैसे ही आप एक बार रिटायर होते हैं जो इस फंड से आपको पेंशन मिलने लगती है।
  • पेड लीव का लाभ: किसी भी सरकारी नौकरी में सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप को पर्याप्त संख्या में छुट्टियां मिलती है जिनमें, कैजुअल लीव्स, पेड लीव्स, प्रीविलेज लीव्स, मेडिकल लीव्स आदि शामिल हैं। यहां तक कि यदि आप बीमार हैं, तो आपको इसके लिए पूरा पैसा दिया जाता है। यह सब केवल सरकारी नौकरियों के मामले में ही संभव है।
  • परिवहन भत्ता (ट्रांसपोर्ट अलाउंस): आप केंद्र सरकार के कर्मचारी के रूप में परिवहन भत्ता पाने के हकदार होते हैं। यह आपके पोस्टिंग की जगह पर निर्भर करता है, लेकिन आपको निश्चित रूप से हर महीने इसके लिए परिवहन शुल्क मिलता है जिसे आप अपने कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।
  • मोबाइल बिल का भुगतान: कुछ पदों में आपको एक मुफ्त सिम कार्ड दिया जाता है और उन कार्डों में कुछ कॉल्स मुफ्त होती हैं। आप हर महीने इस प्रयोजन के लिए एक निश्चित राशि पाने के हकदार होते हैं।
  • स्थिति (स्टेट्स) और सामाजिक शक्ति: भारत में सरकारी नौकरियों, विशेष रूप से केंद्र सरकार की नौकरियों की बेहद मांग है और इसका कारण है बहुत अच्छा वेतन, नौकरी की स्थिरता और नौकरी की सुरक्षा। इसलिए, सामाजिक स्थिति (सोशल स्टेट्स) एक ऐसी चीज है जिसे आप यदि एक बार समझ लेते हैं तो आप सरकारी नौकरी में शामिल हो सकते हैं। एक बार जब आप सरकारी नौकरी पा लेते हैं तो आपके आस-पास रहने वाले लोग आपको और ज्यादा सम्मान देना शुरू कर देते हैं। 
  • एलटीसी लाभ: एसएससी सीजीएल के माध्यम से भर्ती अधिकारी के रूप में आपको कुछ समय के लिए देश में और देश से बाहर यात्रा करने के लिए एलटीसी मिलती है। यह आपके दिमाग को तरो ताज़ा करने और अपनी दिनचर्या से ब्रेक लेने का एक बेहतरीन मौका होता है।
एसएससी सीजीएल उन लोगों के लिए एक अच्छा अवसर है, जो नौकरी की सुरक्षा और कम तनाव के साथ एक आरामदायक जीवन व्यतीत करना चाहते हैं। इसलिए, इसकी तैयारी शुरू करें और इसमें सफलता हासिल करें।
 ऑल द बेस्ट!!




Powered by Blogger.